एक बात निश्चित
रूप से कही जा सकती है कि पत्रकार समस्त समाज का दर्पण होता है। वह हमारे चहूँ ओर
घट रही घटनाओं- दुर्घटनाओं को इस तरह से प्रस्तुत करता हैं कि हम उनके नकारात्मक
अथवा सकारात्मक प्रभावों को समझ कर आवश्यकतानुसार बदल सके। ये जीवन के विभिन्न
विचार धाराएँ प्रस्तुत करते है। अगर हम समाचार-पत्र न पढ़े तो ऐसा लगता है। कि हम
दुनिया से कट से गए हैं। पत्र एक व्यक्ति की आवाज़ को एक देश तक पहँुचाते हैं, तो एक देश की आवाज को विश्व मंच तक भी पहुँचाते हैं। यदि ईमानदारी से विश्लेषण
किया जाए तो कहा जा सकता है कि पत्रकार का काम कुछ मधुमक्खी जैसा है जो खूब
परिक्रमा करती है, तरह- तरह के फूलों पर बैठकर रस चूसकर शहद बनाती
है। यह शहद औषधि है तो मिठास से भरपूर टॉनिक भी है। नेपोलियन ने एक बार कहा थाः ‘मैं एक लाख संगीनों की अपेक्षा में दो समाचार-पत्रों से ज्यादा डरता हूँ।‘ उक्त टिप्पणी प्रजातंत्र का चतुर्थ स्तम्भ समझी जाने वाली पत्रकारिता के
सन्दर्भ में उसकी शक्ति और महत्व को रेखांकित करती है। कितनी शक्ति सम्पन्न होती
है। केवल स्वतन्त्रता संग्राम मंे ही नहीं आजादी के बाद भी प्रैस की भूमिका सजग
प्रहरी की रही है। आर्थिक असमानता के रहते भ्रष्टाचार के लिए अनुकूल वातावरण रहता
है। इस कलंक का पर्दाफाश करने में पत्रकारों ने जोखिम उठाकर भी अपनी भूमिका का
निर्वाहन किया है। दुर्भाग्य से बदलते परिवेश में पत्रकारिता के क्षेत्र में उन
जुगाडू लोगों का प्रवेश हो गया है जो अपनी दुकान चमकाने के चक्कर में किसी भी हद
तक जा सकते हैं। इसी कारण उसे अपयश मिल रहा है। आज कुछ तथाकथित पत्रकार अपने
संबंधों से अर्जित शक्ति का दुरूपयोग करने से भी नहीं चूकते। वे शासन की चापलूसी
करके सत्य को छिपाते है, समाज में अनावश्यक गलतफहमी पैदा करते हैं। आजकल
चाटुकारों की भाँति अनेक लोग अपने छपास रोग के उपचार के लिए सदा पत्रकारों को घेरे
रहते हैं। अगर यही हाल रहा तो आम आदमी का नेताओं की तरह पत्रकारों से भी विश्वास
उठ जाएगा। आज जब एक पत्रकार किसी मीडिया संस्थान में कदम रखता है तो उससे अपेक्षा
की जाती है कि वह किसी मिशन भावना से नहीं, अपने मालिक की अपेक्षाओं
के अनुरूप कार्य करेगा। रोजी- रोटी देने वाले नियोक्ता के हितो के अनुरूप काम करना
ही इस दौर की पत्रकारिता है। यहाँ इस बात को समझना आवश्यक है कि अगर मालिक की
प्रतिबद्धता भी पत्रकारिता के प्रति है तब तो हालात सामान्य रहेंगे। पर आज इस बात
को भी देखना होगा कि मीडिया में लगने वाले पैसे का चरित्र का किस तेजी के साथ बदला
है। जब अपराधियों और नेताओं के पैसे से मीडिया घराने स्थापित होंगे तो स्वाभाविक
तौर पर उनकी प्राथमिकताएं अलग होंगी। पत्रकारिता का प्रथम व प्रमुख आदर्श यह है कि
पत्रकार तो एक कुशल जासूस की भँाति सबको जानता -पहचानता हो पर उसे कोई न जाने
किन्तु आज का कटु सत्य यह है कि अनेक ऐसे लोग भी पत्रकारिता में प्रवेश कर गये हैं
जो सबसे पहले स्वयं को प्रचारित करते हैं। और मौका मिलते ही भयादोहन करने लगते है।
पत्रकारिता के पाँच प्रेरक तत्व हैं- अंग्रेजी भाषा के पाँच एफ-फर्स्ट, फेयर, फ्रैंक,, फियरलैस, तथा फ्रीडम । फर्स्ट अर्थात् वह अपने पत्र के लिये ऐसे समाचार का प्रेषण सबसे
पहले करे जो उसके ही पत्र में यथाशक्ति सबसे पहले छपे। फेयर अर्थात् जो भी समाचार
दिया जाये सत्य, सही और तथ्यात्मक हो जिससे अधिकाधिक पाठकों में
विश्वसनीयता बनी रहे। फ्रैंक अर्थात् स्पष्टवादिता में खतरे तो हैं पर इन खतरों को
समाज का सजग प्रहरी-पत्रकार नहीं उठाएगा तो फिर कौन उठाएगा? इसलिए पत्रकार को सही और सत्य को स्पष्ट कहने-लिखने में किसी भी प्रकार की
हिचक नहीं होनी चाहिए। फियरलैंस अर्थात् उसे निर्भीक और साहसी तो होना ही चाहिये
जिसके अभाव में वह समाज की निष्ठापूर्वक सेवा नहीं कर सकेगा। फ्रीडम-अर्थात्
पत्रकारिता पर किसी भी प्रकार का दबाव अथवा प्रभाव नहीं होना चाहिए। लेकिन इसका
अर्थ यह भी नहीं है कि पत्रकार स्वच्छन्द होकर मनमानी करने लगे। इसके अतिरिक्त कुछ
ऐसा भी है जिससे सदा दूर रहना पत्रकारिता की कसौटी है। अंग्रेजी के तीन डब्ल्यू-वाइन, वोमैन, और वैल्थ हैं, ऐसा नहीं है कि
पत्रकारिता में कुछ भी सकारात्मक बचा ही न हो। आज भी अनेक पत्रकार ऐसे है जो
दिलोजान से अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित हैं। समाज में जनजागरण का कार्य करने की
महती जिम्मेवारी अपने कंधों पर लिए काम करने वाले किसी प्रशंसा की अपेक्षा भी नहीं
रखते। आम आदमी की अपनी समस्याओं के समाधान के लिए आवाज उठाने से डरता है। यदि कुछ
हलचल करें भी तो उस आवाज को दबाने वालों की कमी नहीं है। अनेक बार उसे अनसुना भी
कर दिया जाता है। ऐसे में निराश व्यक्ति को समाधान का मंच उपलब्ध करवाने वाले पत्रकार
ही तो हैं। वह सूचनाएं उपलब्ध करवाता है तो साहित्य को भी सबल प्रदान करता है।
मरती हुई कविताएं, दम तोड़ती कहानियां, लघुकथाएं भाषायी समाचार-पत्रों व पत्रिकाओं के सहारे ही तो सांस ले रही हैं।
अर्थात् पत्रकारिता में अभी काफी कुछ बचा भी है। यदि संवेदना और सजगता के साथ
मीडिया आगे आए तो ’मिशनरी पत्रकारिता’ का युग भी अनुपलब्ध होने से बच सकता है। उम्मीदों पर दुनिया कायम है तो हम आशा
का दामन क्यों छोड़े। जो कुछ अच्छा हो रहा है उसका वंदन, अभिनंदन! हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर एक प्रश्न अपने आपसे करना समचिन
होगा कि क्या हम लघु समाचार पत्रों के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं? यह भी ध्यान रहे- महफिल में अंधेरा नहीं है चिराग पे क्या-क्या बीती है, इसकी भी ख़बर रखों!
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