Friday, June 2, 2017

लोकहित पोस्ट

http://www.lokhitexpress.com/?p=22388
MCD चुनावो के लिए नामांकन का दौर जारी
दिल्ली,  लोकहित एक्सप्रैस, ( रघुबीर सिंह गाड़ेगाँवलिया )  पांच राज्यों में चुनाव होने के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में 23 अप्रैल 2017 को दिल्ली नगर निगम के चुनाव होने हैं और नगर निगम की 272 सीटो के चुनाव के लिए विभिन्न दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन भरना शुरू कर दिया है जो 3 अप्रैल तक चलेगा । ढोल और नगाड़ों के साथ उम्मीदवार नामांकन के लिए अपने-अपने क्षेत्रीय कार्यलयो में पहुंच रहे है l जबकि अभी तक कांग्रेस और भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है l
भाजपा ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव में अपने मौजूदा पार्षदों और उनके रिश्तेदारों को टिकट नहीं देने का बड़ा फैसला किया है। नए चेहरों को मौका देना चाहती है भाजपा l फिलहाल तीनों निगमों पर भाजपा का कब्जा है और कुल 272 वार्डों में करीब 153 उसके पार्षद हैं। इस बार होने वाले चुनाव अपने आप में काफी खास होने जा रहे हैंक्योंकि इस बार चुनावी मैदान में कांग्रेस और भाजपा के आलावा आम आदमी पार्टी भी होगी।

http://www.lokhitexpress.com/?p=22419

दिल्ली विधानसभा की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट उपचुनाव में कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) की प्रतिष्ठा दांव पर
दिल्ली, लोकहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगाँवलिया) राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव अब प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार वोटरों को रिझाने में जुट गए है। राजौरी गार्डन में 9 अप्रैल को मतदान होना है और मतगणना 12 अप्रैल को है । इसमें आम आदमी पार्टी (आप), कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशीयो ने प्रचार-प्रसार के लिए लोगों के घरों का दरवाजा खटखटा कर समर्थन मांगना शुरू कर दिया है ।
वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से मनजिंदर सिंह सिरसा को जीत मिली थी। जबकि पिछले यानि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में जरनैल को 54,916 वोट मिले थे और उन्होंने सिरसा को 10,036 वोट के अंतर से हराया था। राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र में करीब 50 प्रतिशत आबादी सिख एवं पंजाबियों की है। पंजाब की जीत से दिल्ली के कांग्रेस नेता गदगद हैं।
सत्तारूढ़ दल आप के लिए उसकी लोकप्रियता आंकने के लिहाज से यह उपचुनाव बेहद महत्व रखता है जबकि पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक भी सीट जीतने में नाकाम रही कांग्रेस के अस्तित्व के लिए भी नतीजा महत्व रखेगा। कांग्रेस ने ख्याला की पार्षद मीनाक्षी चंदेला को टिकट दिया है । पंजाब में आम आदमी पार्टी को हराने के बाद से दिल्ली कांग्रेस में नई जान आ गई है. कांग्रेस की कोशिश है कि आप में शिफ्ट हुआ उसका वोट बैंक दुबारा उसके पाले में आ जाए । दिल्ली में सिख वोटर तो करीब चार लाख हैं, लेकिन उनका असर देश भर में होता है।
यहां आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहे है । जबकि आप ने नये चेहरे – हरजीत सिंह – को उपचुनाव में उतारा है। जोकि पिछले विधानसभा चुनाव में हरजीत सिंह राजौरी गार्डन विधानसभा के आब्जर्वर पद पर रह चुके हैं। वर्ष 2012 में हरजीत सिंह अन्ना आंदोलन से जुड़े और बाद में आम आदमी पार्टी के सदस्य बने।
पंजाब चुनाव हारने के बाद पहला चुनाव लड़ रहे आप नेता अरविंद केजरीवाल की टीम का यह चुनाव बड़ा इम्तहान बनने वाला है। शुक्रवार को लगे साप्ताहिक बाजार में आप पार्टी की महिला कार्यकर्ता और वालंटियर्स खरीदारी करने वाले लोगों से बातचीत करते हुए दिखाई दिए। वालंटियर्स सीधा लोगों से पूछ रहे हैं कि क्या वो पानी-बिजली को लेकर पार्टी के किए हुए वादों से संतुष्ट है या नहीं। उधर भाजपा के कार्यकर्ता घर-घर लोगों को उनके वोट की पर्चियां पहुंचाने में जुट गए है।
देश भर में जीत का डंका बजाने वाली भाजपा के लिए उपचुनाव और निगम चुनाव जीतना जरूरी है। दिल्ली विधानसभा की सिख बाहुल्य राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए भाजपा समर्थित अकाली दल के उम्मीदवार मनजिन्दर सिंह सिरसा है l भाजपा के कार्यकर्ता घर-घर लोगों को उनके वोट की पर्चियां पहुंचाने में जुट गए है। इस सीट पर कुल 14 उम्मीदवार मैदान में है।

http://www.lokhitexpress.com/?p=22812
कांग्रेस पार्टी ने नांगलोई (सु) वार्ड न० 49 से पृथ्वी सिंह राठौर को टिकट दिया
दिल्ली, लोकहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगाँवलिया) दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची में नांगलोई (सु) वार्ड न० 49 से पृथ्वी सिंह राठौर को टिकट दिया गया है l पृथ्वी सिंह राठौर के नाम की घोषणा होने से कांग्रेस कार्यकर्ताओ में काफी जोश है क्योंकि वह  वर्तमान में पीरा गढ़ी वार्ड से कांग्रेस का निगम पार्षद है l कांग्रेस की ओर से इस क्षेत्र में पृथ्वी सिंह राठौर को बहुत सशक्त उम्मीदवार माना जा रहा है l


No comments:

Post a Comment